fbpx

Donate

श्रीरामचरितमानस में गोस्वामी तुलसीदास जी ने कहा है कि परहित के समान कोई धर्म नहीं। दान परहित का ही एक रूप है, जिसके माध्यम से हम मानव धर्म का पालन करते हैं। दान आयु, रक्षा और सेहत के लिए ईश्वर की साधना का श्रेष्ठ माध्यम है।

अग्र कुल के प्रेरणा पुरुष परम पूज्य महाराजा अग्रसेन जी ने एक ईंट-एक रूपया का सिद्धांत देकर दान की श्रेष्ठ परम्परा स्थापित की थी और उनके दिखाए मार्ग पर चलकर अग्रवाल समाज ने अनेक युगांतकारी कार्य किये हैं। इनमें से एक महान कार्य महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर प्रथम मेडिकल कॉलेज की उनकी पुण्यभूमि अग्रोहा में स्थापना है। 18 अप्रैल 1988 को बाऊजी श्री ओपी जिन्दल जी और बाबू घनश्याम दास गोयल जी के करकमलों से लगाया गया महाराजा अग्रसेन मेडिकल एजुकेशन एण्ड साइंटिफिक रिसर्च सोसायटी का यह पौधा अग्रवाल समाज के सहयोग एवं आशीर्वाद से आज एक वटवृक्ष बन गया है।

550 बिस्तरों वाले अस्पताल के साथ यह मेडिकल कॉलेज दक्षिणी हरियाणा के साथ-साथ पंजाब एवं राजस्थान के लोगों को भी निस्वार्थ अपनी चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहा है। चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में भी यह मेडिकल कॉलेज राष्ट्रीय स्तर पर पताका फहरा रहा है। यहां एमबीबीएस की 100 सीटें हैं एवं अनेक विषयों में स्नातकोत्तर की भी पढ़ाई कराई जा रही है। पैरा-मेडिकल विषयों की पढ़ाई में यह कॉलेज हरियाणा प्रदेश में अव्वल है। पं. भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक से संबद्ध इस कॉलेज को भारतीय चिकित्सा परिषद् से मान्यता मिली हुई है। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के आशीर्वाद से यह मेडिकल कॉलेज अब सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल है, जहां लगभग सभी तरह के मरीजों का उपचार किया जाता है। जब कोविड-19 ने भारत में दस्तक दी, तभी से यह कोविड अस्पताल के रूप में संचालित है। सरकार ने यहां कैंसर निदान संस्थान स्थापित करने की भी योजना बनाई है।  

अग्रवाल समाज के दानवीरों ने सदैव सहृदयता दिखाई है और गरीबों-जरूरतमंदों की सेवा के इस संस्थान को दिल खोलकर सहयोग दिया है। चूंकि संस्थान काफी बड़ा हो गया है और प्रतिदिन लगभग 4000 मरीज आने लगे हैं इसलिए व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए अब समाज के अधिक सहयोग की आवश्यकता है। दान हाथ का भूषण है इसलिए अग्रवाल समाज के सम्मानित व्यक्तियों से अनुरोध है कि आप यथासंभव सहयोग कर महाराजा अग्रसेन जी के नाम पर स्थापित इस मेडिकल कॉलेज को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें।

<div class="razorpay-embed-btn" data-url="https://pages.razorpay.com/pl_GEoZk4YFNwIKnP/view" data-text="Pay Now" data-color="#002D75" data-size="large">
  <script>
    (function(){
      var d=document; var x=!d.getElementById('razorpay-embed-btn-js')
      if(x){ var s=d.createElement('script'); s.defer=!0;s.id='razorpay-embed-btn-js';
      s.src='https://cdn.razorpay.com/static/embed_btn/bundle.js';d.body.appendChild(s);} else{var rzp=window['__rzp__'];
      rzp && rzp.init && rzp.init()}})();
  </script>
</div>